Market changes overnight : टेस्ला के शेयरों में उछाल, गिफ्ट निफ्टी और आज सेंसेक्स के लिए वैश्विक बाजार संकेत

Rate this post

Market changes overnight : सकारात्मक वैश्विक संकेतों के चलते घरेलू बाजार के बेंचमार्क सूचकांकों के गिफ्ट निफ्टी के साथ निफ्टी फ्यूचर्स पर सोमवार के बंद से सत्तर अंक से अधिक की बढ़त की उम्मीद है।

Market changes overnight

Market changes overnight
बाजार बदलाव रातों-रात: टेस्ला के शेयरों में उछाल, गिफ्ट निफ्टी और आज सेंसेक्स के लिए वैश्विक बाजार संकेत

अमेरिकी शेयर बाजार सूचकांक रातों-रात ऊंचे स्तर पर बंद हुए, जबकि एशियाई शेयर बाजार औंधे मुंह गिरे।

सोमवार को, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों में लगभग 3% की बढ़त के साथ लगातार छठे दिन हरे निशान में बंद हुए। निफ्टी ने 20,008.15 के नए रिकॉर्ड स्तर को पार किया। 20 जुलाई को निफ्टी का आखिरी सर्वकालिक उच्च स्तर 19,991.85 था। इससे 36 सत्रों में एक नया रिकॉर्ड बनाया गया।

सेंसेक्स 528.17 अंक, या 0.79% बढ़कर 67,127.08 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 176.40 अंक, या 0.89% बढ़कर 19,996.35 पर बंद हुआ।

“बैंचमार्क इंडेक्स ने पहली बार 20,000 अंक को पार करके ऐतिहासिक ऊंचाई हासिल की है।” पिछले सप्ताह चैनल से गिरावट के बाद यह उत्कृष्ट रैली हुई है। बाजार की धारणा आगे बेहतर होने की उम्मीद है। निफ्टी 19,900 के स्तर से ऊपर रहने तक उत्साहित रहें। ऊपर, 20,100 से 20,200 के बीच एक तत्काल प्रतिरोध क्षेत्र को देख सकते हैं। यदि 20,200 से अधिक कोई महत्वपूर्ण सफलता मिलती है, तो यह निफ्टी को आगे बढ़ने का मौका दे सकता है। एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने 20,500 अंक बताया।

इस प्रकार आज निफ्टी और सेंसेक्स के लिए प्रमुख वैश्विक बाजार संकेत हैं:

एशियाई मार्केट

Market changes overnight
बाजार बदलाव रातों-रात: टेस्ला के शेयरों में उछाल, गिफ्ट निफ्टी और आज सेंसेक्स के लिए वैश्विक बाजार संकेत

डॉलर ने मंगलवार को राहत की सांस ली, जिससे सट्टेबाजों और चीन और जापान के केंद्रीय बैंकों ने अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार करने से रोका जा रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि ब्याज दरें उनकी चोटी पर पहुंच गई हैं या नहीं. इससे एशियाई शेयर बाजारों में मामूली गिरावट आई।

जापानी येन ने दो महीनों में डॉलर के मुकाबले अपने सबसे अच्छे दिन का अनुभव किया, बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काज़ुओ उएदा ने सुझाव दिया कि नीति निर्माताओं के पास साल के अंत तक पर्याप्त आर्थिक डेटा हो सकता है कि अल्पकालिक दरों को बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

एकतरफा लेनदेन को सही करने की सरकार की प्रतिबद्धता से युआन ने छह महीने में सबसे अच्छा समय बिताया।

10-वर्षीय जेजीबी दरें मंगलवार को 1 आधार अंक बढ़कर 0.71% पर पहुंच गईं, जिससे जापानी सरकारी बांडों पर दबाव जारी रहा। जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों के लिए MSCI का सबसे बड़ा सूचकांक अपरिवर्तित रहा। बाजार यूरोपीय सेंट्रल बैंक की इस सप्ताह की बैठक का इंतजार करते हुए अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और ब्याज दर की धारणा और पूर्वानुमान बनाने के दौरान जापान में निक्केई में 0.3% की वृद्धि हुई।

व्हाइटस्ट्रीट

सोमवार को अमेरिकी शेयरों में बढ़त हुई और डॉलर में गिरावट आई। जैसा कि निवेशकों ने बुधवार की मुद्रास्फीति रिपोर्ट का अनुमान लगाया था, बैंक ऑफ जापान ने संकेत दिया कि वह नकारात्मक ब्याज दरों के युग को समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ सकता है।

1.1% की वृद्धि के साथ, टेक-हेवी नैस्डैक ने अमेरिकी इक्विटी उछाल का नेतृत्व किया, जबकि टेस्ला इंक (इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता) और ऑनलाइन बिक्रीकर्ता Amazon.com ने सबसे अधिक तेजी से वृद्धि की।

डॉव 0.3% और SAP 500 0.7% बढ़ा। अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों में, इस सप्ताह बुधवार की महत्वपूर्ण उपभोक्ता मूल्य रिपोर्ट (CPI) केंद्र में रही, अपेक्षाकृत शांत सत्र तूफान से पहले जैसा प्रतीत हुआ।

नैस्डैक कंपोजिट ने 156.37 अंक, या 1.14%, बढ़कर 13,917.89 पर पहुंच गया, जबकि SAP 500 ने 30.01 अंक, या 0.67%, बढ़कर पहुंच गया। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 87,32 अंक, या 0.25% बढ़कर 34,663.91 पर पहुंच गया।

CPIPI जारी होने से पहले अमेरिकी ट्रेजरी पर प्रतिफल बढ़ा।

मॉर्गन स्टेनली ने डोजो से $600 बिलियन की वृद्धि की भविष्यवाणी की, जिससे टेस्ला के शेयरों में बढ़ोतरी हुई।

सोमवार को मॉर्गन स्टेनली विश्लेषकों ने टेस्ला की सुपरकंप्यूटर क्षमता का हवाला देते हुए कंपनी को खड़ा करने के बाद, टेस्ला के स्टॉक की कीमतें बढ़ गईं।

Моगन स्टेनली ने कहा कि टेस्ला का डोजो सुपरकंप्यूटर रोबोटैक्सिस और नेटवर्क सेवाओं को तेजी से अपनाने से उसका मूल्य लगभग 600 बिलियन डॉलर बढ़ जाएगा।

60% की वृद्धि के साथ, मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने टेस्ला शेयरों पर $400 मूल्य लक्ष्य को $250 से बढ़ाकर निवेशकों को “अधिक वजन” की स्थिति में लाने की सलाह दी। शेयरों में हाल ही में 9% से अधिक की वृद्धि हुई, जो एसएंडपी 500 से बेहतर है।

यह टेस्ला के बाजार मूल्य से लगभग 76% अधिक है, शुक्रवार को स्टॉक की बंद कीमत $248.5 के आधार पर। सोमवार को स्टॉक लगभग 5.7 प्रतिशत बढ़कर $262.70 हुआ।

KKR रिलायंस रिटेल में निवेश करेंगे

सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने घोषणा की कि एक सहयोगी के माध्यम से वैश्विक निवेश फर्म केकेआर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी आरआरवीएल में ₹2,069.50 करोड़ का निवेश करेगी। यह निवेश आरआरवीएल को देश में इक्विटी के हिसाब से शीर्ष चार कंपनियों में से एक बनाता है, ₹8.361 लाख करोड़ की प्री-मनी इक्विटी।

यह घटना आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के केंद्र में रहेगी।

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) का विलय

जुलाई में मूल घोषणा के बाद से स्टॉक में तेजी आई और बाजार मूल्य पर प्रीमियम कम होने के कारण, एलएंडटी ने सोमवार शाम को अपना प्रस्तावित ₹10,000 करोड़ का शेयर बायबैक ₹3,000 प्रति शेयर से ₹3,200 प्रति शेयर कर दिया। 26 जुलाई को, एलएंडटी ने अपने आठ दशक के इतिहास में बायबैक की पहली घोषणा की। L&T ने कहा कि वह स्टॉक एक्सचेंज पर बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से सार्वजनिक शेयरधारकों की 33.33 मिलियन शेयर, या 2.4% हिस्सेदारी, वापस खरीदने की पेशकश कर सकती है।

यह भी पढ़ें- Pushpa 2 Release Date: राइज के बाद अब पुष्पाराज रूल करेगा, इस दिन अल्लू अर्जुन की रोमांचक एंट्री

खट्टा तेल

सप्ताह के अंत में जारी किए जाने वाले व्यापक आर्थिक आंकड़ों, जो यह दिखा सकते हैं कि क्या यूरोप और अमेरिका ब्याज दरें बढ़ाना जारी रखेंगे, के कारण मंगलवार को ब्रेंट ऑयल वायदा 90 डॉलर प्रति बैरल से थोड़ा ऊपर कारोबार कर रहा था।

00:03 GMT पर, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कॉन्ट्रैक्ट 6 सेंट नीचे 90.58 डॉलर प्रति बैरल पर था, और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 2 सेंट नीचे 87.27 डॉलर पर था।

पिछले हफ्ते, सऊदी अरब और रूस ने कहा कि वे साल के अंत तक प्रतिदिन 1.3 मिलियन बैरल तेल के स्वैच्छिक उत्पादन में कटौती करेंगे, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का कारोबार 90 डॉलर प्रति बैरल पर हुआ।

गिफ्ट Nifty

Market changes overnight
बाजार बदलाव रातों-रात: टेस्ला के शेयरों में उछाल, गिफ्ट निफ्टी और आज सेंसेक्स के लिए वैश्विक बाजार संकेत

गिफ्ट निफ्टी ने सोमवार को निफ्टी फ्यूचर्स के बंद होने से 70 अंक से अधिक की तेजी से कारोबार किया। विश्लेषकों का अनुमान है कि मंगलवार के कारोबार में निफ्टी 19807 अंक पर सबसे बड़ा सपोर्ट मिलेगा।

तकनीकी स्थिति सकारात्मक रहेगी जब तक कि निफ्टी 19807 अंक से ऊपर कारोबार नहीं करेगा। तकनीकी रूप से, निफ्टी के मनोवैज्ञानिक 20,500 अंक पर त्वरित तेजी का लक्ष्य देखा गया था। निफ्टी का 200 DMA 18417 पर।

यूरोपीय अर्थव्यवस्था

व्यापारियों को वैश्विक आर्थिक डेटा रिलीज़ के एक व्यस्त सप्ताह की उम्मीद थी, इसलिए सोमवार को यूरोपीय शेयर बाज़ार बढ़त के साथ बंद हुए।

सप्ताहांत में बेंचमार्क स्टॉक्स 600 इंडेक्स 0.3% बढ़ा, जो 0.9 प्रतिशत की पिछली बढ़त के विपरीत था। शुक्रवार को स्टॉक्स 600 ने फरवरी 2018 के बाद से अपनी सबसे लंबी हार का सिलसिला तोड़ दिया। सात दशकों तक यह रुझान जारी रहा।

यह भी देखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now
Youtube Channel Subscribe Now

नमस्ते, मैं राम एक Full-Time Blogger और VegamoviesReviews.com का संस्थापक हूं, यहां मैं लोगों के ज्ञान को बढ़ाने में मदद करने के लिए NEWS के बारे में पोस्ट करता हूं।

Leave a Comment

Jaahnavi Kandula death: भारतीय छात्रा की मौत का अमेरिकी पुलिसकर्मी ने Samhi Hotels IPO Opens Today: GMP, तिथि, सदस्यता स्थिति, समीक्षा और Aamir Khan, ex-wife Reena Dutta: मुंबई की एक आभूषण दुकान के बाहर Olivia Rodrigo Reveals: ओलिविया रोड्रिगो ने ” गट्स ” विश्व दौरे की England vs New Zealand: स्टोक्स ने 182 रनों की इंग्लैंड-रिकॉर्ड पारी